Move to Jagran APP

Career in Graphics Designing: 10वीं, 12वीं के बाद बने ग्राफिक डिजाइनर, जॉब्स के हैं ढेरों विकल्प

अगर आप 10वीं या 12वीं उत्तीर्ण हैं और ग्राफिक डिजाइनिंग क्षेत्र में करियर बनाने की सोच रहे हैं तो आपको फुल टाइम ग्रेजुएशन डिग्री प्राप्त करने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा अगर आप स्नातक उत्तीर्ण हैं तो इस क्षेत्र में मौजूद डिप्लोमा कोर्स में दाखिला लेकर इसकी बारीकी सीख सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद आप समय के साथ लाखों की कमाई कर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Published: Mon, 25 Mar 2024 02:00 PM (IST)Updated: Mon, 25 Mar 2024 02:00 PM (IST)
Career in Graphics Designing: 10वीं, 12वीं के बाद ग्राफिक डिजाइनिंग क्षेत्र में कर सकते हैं करियर की शुरुआत। (Image-freepik)

करियर डेस्क नई दिल्ली। स्टूडेंट्स हो या उनके अविभावक सभी इसी बात को लेकर चिंतित रहते हैं कि उनका बच्चा कुछ ऐसा करे जिससे उसे जल्द से जल्द नौकरी मिल सके। अगर आप भी ऐसा ही सोच रहे हैं और आप क्रिएटिव हैं तो ग्राफिक डिजाइनिंग कोर्स आपके लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकते हैं। यह कोर्स डिप्लोमा/ डिग्री/ सर्टिफिकेट स्तर पर उपलब्ध हैं जिनमें आप 10वीं या 12वीं उत्तीर्ण करने के बाद ही दाखिला ले सकते हैं। इन कोर्स को करने के बाद आप ग्राफिक डिजाइनर के पद पर काम कर सकेंगे।

loksabha election banner

जॉब्स के उपलब्ध हैं ढेरों विकल्प

आज कल सोशल मीडिया का जमाना है। ऐसे में देश की हर छोटी से छोटी एवं बड़ी से बड़ी राजनैतिक पार्टी, छोटी से लेकर बड़ी कंपनियां और यहां तक की सरकारी कंपनियां भी अपने प्रचार प्रसार के लिए ग्राफिक डिजाइनर्स को बेहतर वेतन पर हायर करती हैं।

10वीं, 12वीं के बाद कर सकते हैं शुरुआत

अगर आपको इस क्षेत्र में करियर का निर्माण करना है और आप अभी 10वीं या 12वीं उत्तीर्ण हैं तो आपके लिए बेहतर होगा कि आप इस क्षेत्र में फुल टाइम अंडर ग्रेजुएट डिग्री प्राप्त कर लें। इसके अलावा आप डिप्लोमा भी हासिल कर सकते हैं। अगर आप ग्रेजुएशन कर चुके हैं तो आपके लिए डिप्लोमा बेहतर होगा।

(Image-freepik)

15 से 25 हजार रुपये हो सकता है शुरुआती वेतन

इस क्षेत्र में आपकी शुरुआत 15 से 25 हजार रुपये प्रति महीना वेतन से हो सकती है, लेकिन समय और अनुभव के साथ यह वेतन लाखों में पहुंच जाता है। इसके साथ ही आप प्रति प्रोजेक्ट के हिसाब से भी काम कर सकते हैं। आप इस क्षेत्र में फ्रीलांसर के तौर पर काम करने के साथ ही अनिभव हासिल करने के बा खुद की कंपनी भी खोल सकते हैं और लोगों के प्रचार-प्रसार के लिए ग्राफिक डिजाइन कर सकते हैं।

फिल्मों और विज्ञापन की दुनिया में कर सकते हैं काम

अगर आप इन क्षेत्रों में काम नहीं कर सकते हैं तो फिल्म इंडस्ट्री में भी अपना करियर सेट कर सकते हैं। यहां पर आपके अनुभव के अनुसार लाखों में वेतन प्राप्त होता है। इसके अलावा टीवी इंडस्ट्री में आने वाले विज्ञापनों में भी आप अपनी क्रिएटिविटी दिखाकर मोती कमाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- 10वीं, 12वीं पास अभ्यर्थी कर लें ITI डिप्लोमा कोर्स, सरकारी नौकरी दिलाने में हैं बेहद मददगार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.