Move to Jagran APP

Workout Mistakes: एक्सरसाइज करते समय अगर करेंगे ये 4 गलती, तो मजबूत बनने के बजाय अंदर से खोखला हो जाएगा शरीर

खुद को फिट रखने के लिए आप अगर आप भी वर्कआउट का सहारा लेते हैं तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको बताएंगे एक्सरसाइज के दौरान की जाने वाली 4 ऐसी गलती जो धीरे-धीरे शरीर का ढांचा ही गिरा कर रख देती हैं। ऐसे में बेहतर रिजल्ट तो छोड़िए उल्टा सेहत को ही नुकसान हो जाता है। आइए जानें।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Fri, 26 Apr 2024 08:22 PM (IST)Updated: Fri, 26 Apr 2024 09:59 PM (IST)
वर्कआउट के समय भूलकर भी न करें ये 4 गलती

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Workout Mistakes: आजकल के लाइफस्टाइल में फिटनेस का ख्याल रखना काफी जरूरी है। इसके लिए वर्कआउट का सहारा तो कई लोग लेते हैं, लेकिन जाने अनजाने कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जो शरीर को मजबूत बनाने के बजाय अंदर से खोखला कर देती हैं। आइए इस आर्टिकल में आपको ऐसी ही 4 बुरी आदतों के बारे में बताते हैं, जिनका ख्याल रखकर आप मांसपेशियों को मजबूत बनाए रख सकते हैं।

loksabha election banner

जरूरत से ज्यादा ट्रेनिंग

कई बार ओवर एक्साइटमेंट के चलते लोग जरूरत से ज्यादा ट्रेनिंग कर बैठते हैं, जो कि सेहत के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। इससे न सिर्फ मांसपेशियों को नुकसान होता है, बल्कि नींद और एनर्जी की कमी, थकान और मांसपेशियों में दर्द की समस्या भी देखने को मिलती है।

जरूरत के मुताबिक कैलोरी न लेना

कई बार वजन कम करने की कोशिश में लोग कैलोरी के इनटेक में इतनी ज्यादा कमी कर देते हैं, कि इसका बुरा असर मांसपेशियों पर पड़ने लगता है। ऐसे में अगर आप भी दबाकर कार्डियो या कोई अन्य एक्सरसाइज कर रहे हैं, तो मान लें कि धीरे-धीरे शरीर को खोखला करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

यह भी पढ़ें- डायबिटीज से लेकर हाई कोलेस्ट्रॉल और वजन घटाने में भी फायदेमंद है ओट्स का पानी, जानिए 5 फायदे

नींद को लेते हैं हल्के में

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग जैसे-तैसे वर्कआउट के लिए तो समय निकाल लेते हैं, लेकिन अक्सर नींद को नजरअंदाज करते हैं। बता दें, कि नींद पूरी न होने पर भी मांसपेशियों की मरम्मत नहीं हो पाती है, ऐसे में उम्र चाहे कोई भी हो, हर इंसान के लिए कम से कम 8 घंटे की नींद लेना काफी जरूरी है।

प्रोटीन की कमी

मांसपेशियों के सही विकास के लिए सिर्फ वर्कआउट ही नहीं, बल्कि पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन लेना भी बेहद जरूरी है। अमेरिकन कॉलेज ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन की मानें, तो हर दिन बॉडी के वजन के प्रति किलोग्राम के हिसाब से 1.2 से 2.0 ग्राम प्रोटीन लेना जरूरी होता है। साथ ही, प्रोटीन पाउडर की क्वालिटी का ध्यान रखना भी जरूरी होता है।

यह भी पढ़ें- शरीर में Magnesium की कमी दूर करने के लिए खाना शुरू कर दें ये 5 चीजें, बेजान शरीर में भर जाएगी गजब की ताकत

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.