Move to Jagran APP

Tulsi Face Packs: खो गया है त्वचा का प्राकृतिक निखार, तो इन तरीकों से करें तुलसी का इस्तेमाल

खूबसूरती निखरी त्वचा पाना चाहते हैं वो भी बिना महंगे प्रोडक्ट्स पर पैसे खर्च किए तो आपकी परेशानी का हल हमारे इस आर्टिकल में है। दरअसल हम तुलसी की बात कर रहे हैं। इसके पत्तों से कई तरह के फेस पैक्स बनाए जा सकते हैं जो स्किन की अलग-अलग परेशानियों को दूर करने में कारगर हैं। आइए जानें तुलसी के पत्तों से फेस पैक्स के बारे में।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Published: Sun, 28 Apr 2024 04:20 PM (IST)Updated: Sun, 28 Apr 2024 04:20 PM (IST)
तुलसी के इन फेस पैक्स से मिलेगा कमाल का निखार

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Tulsi Face Packs: तुलसी सेहत के लिए कितनी लाभदायक होती है, यह तो आप जानते ही होंगे।, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके पत्तों से बने फेस पैक आपकी स्किन के लिए वरदान साबित हो सकते हैं। तुलसी के पत्तों से बने फेस पैक के कई फायदे होते हैं। ये पत्ते स्किन की समस्याओं को दूर करने के लिए बेस्ट प्राकृतिक उपाय हैं।

loksabha election banner

तुलसी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाते हैं। ये हमारे स्किन के डेड सेल्स को हटाने का काम करतें हैं, जिससे त्वचा की रंगत निखरती है। ये हमारी त्वचा को हाइड्रेटेड करते हैं। साथ ही, हमारी त्वचा को पोषण भी मिलता है, जिससे त्वचा खिल उठती है। तुलसी के पत्तों से बने मास्क हमारी स्किन के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाते हैं और ताजगी प्रदान करते हैं। इससे त्वचा चमकदार और सुंदर बनती है। आइए जानते हैं, तुलसी के पत्तों से बने कुछ फेस मास्क (Tulsi Face Packs) को बनाने के तरीकों के बारे में।

तुलसी के पाउडर और नींबू का दही फेस पैक

2 चम्मच तुलसी के पाउडर में 1 चम्मच नींबू का रस अच्छे से मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए सखने दें। इसके बाद हल्के गरम पानी से धो लें। नींबू डार्क स्पॉट्स को कम करने में मदद करेगा और तुलसी त्वचा को एंटी-ऑक्सीडेंट्स देती है।

यह भी पढ़ें: चावल के आटे में मिलाकर लगाएं ये चीजें, शीशे सी चमक उठेगी त्वचा

तुलसी के पत्तों का पेस्ट और दही फेस पैक

8-10 तुलसी के पत्ते पीस लें और इसमें एक चम्मच दही को अच्छे से मिक्स करें और फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। दही एक नेचुरल एक्सफोलिएंट होता है, जो डेड स्किन सेल्स को साफ करने में मदद करता है।

तुलसी और नीम तेल फेस पैक

2 चम्मच तुलसी पाउडर में दो चम्मच नीम के तेल को मिलाएं और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाकर रात को सोएं। सुबह गुनगुने पानी से धो लें। नीम में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो एक्ने की समस्या को कम करने में मददगार होते हैं।

तुलसी और मलाई का फेस पैक

1 चम्मच तुलसी के पाउडर में 1 चम्मच मलाई को अच्छे से मिलाएं फिर इसे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद धो लें। मलाई त्वचा को भीतर से हाइड्रेट करता है, जिससे त्वचा मुलायम रहती है।

तुलसी, जोजोबा ऑयल और मुलतानी मिट्टी फेस पैक

एक चम्मच तुलसी के पेस्ट में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी, आधा चम्मच जोजोबा ऑयल और रोज वाटर को अच्छे से मिक्स करें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लें। जोजोबा ऑयल त्वचा को पोषण देता है और मुलतानी मिट्टी स्किन को एक्सफोलिएट करता है।

तुलसी और शहद का मास्क

15- 20तुलसी के पत्तों का पेस्ट बनाएं और उसमें 1 चम्मच शहद को अच्छे से मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट तक रखें और फिर धो लें। शहद त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह मुंहासे कम करता है और स्किन मॉइस्चराइज भी करता है।

यह भी पढ़ें: चेहरे की पफीनेस कम करने से लेकर निखार बढ़ाने तक, आइस फेशियल के हैं कई गजब के फायदे

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.