Move to Jagran APP

आपके पास भी हैं यस बैंक, शांति एजुकेशन और IREDA के शेयर, तो मिल सकता है बंपर कमाई का मौका

पिछले हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन भारतीय शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुआ फिर भी कुछ कंपनियों के शेयरों ने काफी शानदार प्रदर्शन किया। इस हफ्ते भी उनका मोमेंटम बना रह सकता है। साथ ही कुछ कंपनियों के तिमाही नतीजे जबरदस्त रहे हैं। उन पर भी निवेशक दांव लगा सकते हैं। आइए इन शेयरों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Published: Sun, 28 Apr 2024 11:45 PM (IST)Updated: Sun, 28 Apr 2024 11:45 PM (IST)
शुक्रवार को शेयर मार्केट में गिरावट के बावजूद कुछ शेयरों ने काफी शानदार प्रदर्शन किया।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। पिछले हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन भारतीय शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुआ, फिर भी कुछ कंपनियों के शेयरों ने काफी शानदार प्रदर्शन किया। इस हफ्ते भी उनका मोमेंटम बना रह सकता है। साथ ही, कुछ कंपनियों के तिमाही नतीजे जबरदस्त रहे हैं। उन पर भी निवेशक दांव लगा सकते हैं।

loksabha election banner

शांति एजुकेशनल इनिशिएटिव

यह स्मॉल कैप कंपनी है, जिसमें विदेशी निवेशकों ने काफी दिलचस्पी दिखाई है। शुक्रवार को बीएसई पर शांति एजुकेशनल इनिशिएटिव के शेयर करीब 14 प्रतिशत की बढ़त के साथ 70.43 रुपये बंद हुए थे। पिछले 5 दिनों के दौरान इस स्टॉक में 20 प्रतिशत से अधिक का उछाल आया है। यह अपने 74.40 रुपये के हाई लेवल को भी टच कर चुका है। इसने 17 मई 2019 को 10 रुपये के अपने निचले स्तर को टच किया था। तब से इसने निवेशकों को 600 फीसदी का बंपर रिटर्न देकर मालामाल कर दिया है।

यस बैंक पर भी रखें नजर

यस बैंक ने पिछले कुछ वर्षों में काफी मुश्किल दौर देखा है। लेकिन, अब चीजें धीरे-धीरे इसके पक्ष में आ रही हैं। हले तो उसके को-फाउंडर रहे राणा कपूर को चार साल बाद जमानत मिली। फिर रिपोर्ट आई कि जापान और दुबई के कुछ निवेशक बैंक में पैसे लगा सकते हैं। इन सकारात्मक खबरों से यस बैंक के शेयरों की रफ्तार भी बढ़ी। वहीं, शनिवार को बैंक ने अपने तिमाही नतीजों का एलान किया, जिसमें इसका मुनाफा 123 प्रतिशत बढ़ा है।

पिछले कारोबारी सत्र में यस बैंक के शेयर 0.73 प्रतिशत की तेजी के साथ 26.15 रुपये पर बंद हुए थे। बैंक ने पिछले 6 महीने में निवेशकों को करीब 65 प्रतिशत का रिटर्न दिया है।

IREDA को नवरत्न दर्जा

पब्लिक सेक्टर की भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी (IREDA) ने शुक्रवार को बताया कि उसे सरकार ' नवरत्न' दर्जा मिल गया है। अब नवरत्न सार्वजनिक उद्यमों की कुल संख्या 17 हो गई है। ये कंपनियां केंद्र से मंजूरी लिए बिना 1,000 करोड़ रुपये तक का निवेश कर सकती हैं। साथ ही, IREDA के तिमाही और सालाना नतीजे भी शानदार रहे हैं। IREDA के शेयर सोमवार को 2 प्रतिशत से अधिक की बढ़त के साथ 170.65 रुपये पर बंद हुए। पिछले 6 महीने में कंपनी ने करीब 185 प्रतिशत का रिटर्न दिया है।

इन कंपनियों के अलावा ICICI Bank, RBL Bank और IDFC First Bank ने शनिवार को अपने नतीजे जारी किए। निवेशक सोमवार को बाजार खुलने पर इन पर अपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं। बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने मार्केट बंद होने से थोड़ा पहले रिजल्ट जारी किया था। उस पर भी निवेशकों की नजर रहेगी।

(यह आर्टिकल सिर्फ जानकारी के लिए है। कोई भी निवेश करने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर की सलाह जरूर लें।)

यह भी पढ़ें : Share Market Outlook: ये 5 फैक्टर तय करेंगे, इस हफ्ते आपको शेयर मार्केट से नफा होगा या नुकसान

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.