Move to Jagran APP

Electric Vehicle चार्ज करते समय रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो हो सकती है ये दिक्कतें

अपनी इलेक्ट्रिक कार को अनावश्यक रूप से अलग-अलग चार्जिंग स्टेशन पर चार्ज करने से बचें। यह आपके ईवी को चार्ज करने का असुरक्षित तरीका है। ईवी को कभी भी चार्ज पर लगाकर लंबे समय तक ना छोड़ें। Electric Car को निर्धारित समय से ज्यादा न चार्ज करें। बारिश के दौरान खुले सार्वजनिक स्थानों पर चार्ज करते समय विशेष ख्याल रखें।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Published: Sat, 27 Apr 2024 07:00 PM (IST)Updated: Sat, 27 Apr 2024 07:00 PM (IST)
Electric Vehicle चार्ज करते समय इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Electric Vehicles ने देश-विदेश में अपनी पर्यावरण अनुकूल प्रकृति, व्यावहारिकता और ग्रीनहाउस गैस एमीशन को कम करने की क्षमता के दम पर पॉपुलरिटी हासिल की है। हालांकि इनकी चार्जिंग को लेकर लोग अभी भी चिंतित रहते हैं। आइए उन बड़ी गलतियों के बारे में जान लेते हैं, चार्जिंग के दौरान जिनसे बचने की जरूरूत है। 

loksabha election banner

चार्जिंग स्टेशन बदलना 

अपनी इलेक्ट्रिक कार को अनावश्यक रूप से अलग-अलग चार्जिंग स्टेशन पर चार्ज करने से बचें। यह आपके ईवी को चार्ज करने का असुरक्षित तरीका है। अपनी EV के लिए डेडिकेटेड चार्जर लगवाएं, क्योंकि यह विशेष रूप से आपकी कार के लिए डिजाइन किया जाएगा। अगर आपके पास डेडिकेटेड चार्जिंग स्टेशन नहीं है, तो आप एक स्टैंडर्ड एसी चार्जर का भी उपयोग कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- इन 3 इंडियन कारों ने Global NCAP क्रैश टेस्ट में किया निराश, सेफ्टी के मामले में लगा सुपरफ्लॉप का ठप्पा

इसके अलावा अपने चार्जिंग स्टेशन के आसपास के क्षेत्र को मलबे और ज्वलनशील पदार्थों से मुक्त रखें। इससे शॉर्ट सर्किट की स्थिति में आग लगने से बचाने में मदद मिलेगी।

कार की ओवरचार्जिंग

अपने ईवी को कभी भी चार्ज पर लगाकर लंबे समय तक ना छोड़ें। Electric Car को निर्धारित समय से ज्यादा न चार्ज करें। ओवरचार्जिंग से कार की बैटरी तो खराब हो ही सकती है, इसके अलावा शॉर्ट सर्किट और ओवरफ्लो के कारण आग लगने का खतरा भी बढ़ जाता है।

वेट कंडीशन में चार्जिंग 

अपनी इलेक्ट्रिक कार को वेट कंडीशन में चार्ज करने से बचें। खासकर बारिश के दौरान खुले, सार्वजनिक स्थानों पर चार्ज करते समय इस चीज का ध्यान रखें। ऐसे मौसम में कार चार्ज करते समय सुनिश्चित करें कि चार्जर और पोर्ट सूखे हैं और किसी भी प्रकार की नमी के संपर्क में नहीं हैं।

यह भी पढ़ें- चिलचिलाती गर्मी से बचाएगा ये वेंटिलेटेड हेलमेट! कीमत और खासियत जान बना लेंगे खरीदने का प्लान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.